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LinkedIn marketing ke upyog – लिंक्डइन मार्केटिंग के उपयोग

LinkedIn Marketing Ke Upyog
लिंक्डइन मार्केटिंग के उपयोग
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©Varunraj Kalse
LinkedIn marketing ke upyog – लिंक्डइन मार्केटिंग के उपयोग हिंदी में|
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it-works.com में आपका स्वागत है आज हम आपको इस पोस्ट में LinkedIn marketing के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको LinkedIn Marketing के बारे में जानने को मिलेगा.
हम उम्मीद करते हैं कि पिछली बार की तरह इस बार भी आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी।
बहुत कम लोगों को पता होगा कि LinkedIn Marketing क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है?
अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है, तो कोई बात नहीं;
हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे, इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक पढीयेगा।
LinkedIn का इतिहास
LinkedIn की स्थापना 2002 में रीड हॉफमैन ने की थी और इसे 2003 में लॉन्च किया गया था। शुरुआत में इसकी वृद्धि धीमी थी लेकिन 2003 के अंत तक इसने धूम मचा दी थी।
2004 में इसने नई सुविधाएँ पेश कीं जैसे कि दूसरों को आमंत्रित करने के लिए पते अपलोड करने की क्षमता;
और अमेरिकन एक्सप्रेस के साथ समूह और भागीदार बनाना। 2004 में इसके 1 मिलियन सदस्य थे।
जॉब्स और मेंबरशिप की शुरुआत 2005 में हुई थी और उस समय मेंबरशिप बढ़कर 4 मिलियन हो गई थी।
2006 में LinkedIn ने आपके वर्तमान और पिछले करियर रिकॉर्ड के रूप में एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल लॉन्च की।
2007 में, रीड हॉफमैन ने एक तरफ कदम बढ़ाया और डैन नी ने पदभार संभाला और सदस्यता बढ़कर 17 मिलियन हो गई।
2008 में LinkedIn लंदन में अपना कार्यालय खोलकर और स्पेनिश और फ्रेंच संस्करणों में वेबसाइट लॉन्च करके वैश्विक हो गया।
2009 में, सदस्यता की संख्या 50 मिलियन से अधिक हो गई और फिर जेफ वेनर इसके सीईओ के रूप में शामिल हो गए।
2010 में LinkedIn दुनिया भर के 10 कार्यालयों में 90 मिलियन सदस्यों और 1000 कर्मचारियों के साथ आश्चर्यजनक रूप से बढ़ा।
2011 में LinkedIn न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन गई और फिर ओबामा के साथ टाउन हॉल बैठक की मेजबानी की। उस समय सदस्यता की संख्या 135 मिलियन तक पहुंच गई थी।
2012 में, LinkedIn की साइट को फिर से डिजाइन किया गया था और इसे सरल और उपयोग में आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया था।
2013 में, LinkedIn ने दुनिया भर में 225 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ दशक के पाठ्यक्रम को बदल दिया।
2014 के अंत तक LinkedIn 315+ मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं और 27 शहरों में 5000 से अधिक कर्मचारियों के साथ एक महत्वपूर्ण सीमा तक बढ़ गया।
आज २०२१ मे LinkedIn ७५६ + मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं और 200 देशोमें १६००० से अधिक कर्मचारि काम क्र रहे है।
LinkedIn Marketing के माध्यम से अपना व्यवसाय कैसे बढ़ाएं
LinkedIn के ७५६+ मिलियन उपयोगकर्ता हैं। यह आपकी सेवाओं को प्रदर्शित करने और अपनी विशेषज्ञता दिखाने के लिए एक आदर्श मंच है। LinkedIn व्यवसाय बढ़ाने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं –
अपने व्यवसाय के लिए नई प्रतिभाओं को किराए पर लें।
आप अपने व्यवसाय से संबंधित विषयों पर चर्चा करके विश्वसनीयता स्थापित कर सकते हैं।
इस तरह आप अपनी कंपनी की विशेषज्ञता का प्रदर्शन कर सकते हैं।
- इसमें आप उन टॉप लोगों तक पहुंच सकते हैं जो आपके बिजनेस को सपोर्ट कर सकते हैं।
यदि आप अपने उत्पादों और सेवाओं के विपणन के लिए LinkedIn का उपयोग कर रहे हैं तो आपके पास यातायात बढ़ाने के लिए व्यापक पहुंच है।
इसमें आप अपने उत्पादों और सेवाओं को लगातार बढ़ावा देकर अपने बाजार आधार का विस्तार कर सकते हैं।
LinkedIn marketing ke upyog – लिंक्डइन मार्केटिंग के उपयोग।
LinkedIn 2003 में शुरू की गई एक व्यापार अनुकूल सोशल नेटवर्किंग साइट है। आज दुनिया भर में इसके ७५६+ मिलियन उपयोगकर्ता हैं। यह 20 भाषाओं में उपलब्ध है।
LinkedIn उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल बनाने और अनुकूलित करने और समान रुचियों वाले लोगों से जुड़ने की अनुमति देता है।
LinkedIn आज के समय में सोशल नेटवर्किंग का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है जो लोगों को नौकरी के अवसर प्रदान करने में मदद करता है।
इसमें आप अपनी प्रोफ़ाइल को एक परिभाषित फैशन में अपडेट कर सकते हैं;
ताकि आपकी प्रोफ़ाइल को ढूंढना आसान हो सके।
LinkedIn में यूजर किसी भी कंपनी को फॉलो कर नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकता है और किसी भी जॉब को बुकमार्क कर सकता है।
इसमें कोई भी किसी अन्य पोस्ट पर कमेंट कर सकता है और दूसरों को LinkedIn पर आमंत्रित कर सकता है।
LinkedIn Marketing क्या है…?
LinkedIn एक पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है और इसमें एक बेहतरीन Marketing अवसर प्रदाता की सभी विशेषताएं शामिल हैं।
यहां आप उन लोगों के साथ बातचीत करते हैं जो व्यवसाय करते हैं। LinkedIn के माध्यम से बाजार में आने के लिए आपको निम्न कार्य करने होंगे जैसे –
एक मजबूत व्यावसायिक पृष्ठ बनाएं जो आपके उत्पादों और सेवाओं को एक आकर्षक प्रारूप में प्रदर्शित करे।
ग्राहकों और विक्रेताओं को अपने पेज का अनुसरण करने और अनुशंसा करने के लिए आमंत्रित करें।
एक समूह लॉन्च करें जो आपके व्यवसाय से संबंधित हो। यह महत्वपूर्ण यातायात को आकर्षित कर सकता है।
लक्षित विज्ञापन के माध्यम से अपने दर्शकों तक पहुँचें
LinkedIn एक शक्तिशाली सोशल मीडिया टूल है। इसमें आपको बस इसकी नीतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने की आवश्यकता है।
LinkedIn Premium Services
LinkedIn विभिन्न लक्ष्यों वाले लोगों के लिए उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर कई प्रकार के प्रीमियम खाता विकल्प प्रदान करता है जैसे –
LinkedIn Premium For General Users
LinkedIn Premium For Recruiters
LinkedIn Premium For Job Seekers
LinkedIn Premium For Sales Professionals
LinkedIn Premium For General Users:
यह प्रति माह $ 24.95 से शुरू होता है। इन प्लान्स में In Mail जैसे फीचर्स शामिल हैं।
जब आप कुछ खोज करते हैं, तो आप प्रीमियम खोज फिल्टर तक पहुंच, LinkedIn पर विस्तारित प्रोफाइल देखने की क्षमता, और बहुत कुछ जैसे कई प्रोफाइल देखेंगे।
LinkedIn Premium For Recruiters:
यह $99.95* प्रति माह से शुरू होता है। इन योजनाओं में टैलेंट फाइंडिंग फिल्टर शामिल हैं और वे आपके मानदंड, संदर्भ खोज और बहुत कुछ पूरा करते हैं, नए उम्मीदवारों के लिए अलर्ट के साथ खोज सहेजें।
LinkedIn Premium For Job Seekers:
यह $29.99* प्रति माह से शुरू होता है।
इन योजनाओं में विस्तृत वेतन जानकारी के साथ $ 100K प्लस नौकरियों पर करने की क्षमता शामिल है।
इसमें एक विशेष आवेदक के रूप में सूची के शीर्ष पर जाने की क्षमता;
नौकरी चाहने वाले समुदाय तक पहुंच, और बहुत कुछ शामिल है।
LinkedIn Premium For Sales Professionals:
यह प्रति माह $64.99* से शुरू होता है। इन योजनाओं में लीड बिल्डर आयोजक, आपके द्वारा लक्षित कंपनियों का परिचय, और बहुत कुछ शामिल हैं।
जबकि कुछ सुविधाएँ केवल विशिष्ट खातों के तहत उपलब्ध हैं जैसे नौकरी चाहने वालों के लिए विशेष रुप से आवेदक की स्थिति, अधिकांश सुविधाएँ सामान्य उपयोगकर्ता प्रीमियम पैकेज के समान हैं।
Promote Your Business on LinkedIn
LinkedIn पर अपने व्यवसाय का प्रचार करें
LinkedIn एक मूल्यवान Marketing टूल है। इसमें आपके अपने नेटवर्क को लक्षित करना और उससे अधिक लिंक बनाना शामिल है। LinkedIn का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आप निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं –
- इसके लिए, अधिकतर उच्च लक्षित ग्राहकों को खोजें और अपनी खोज को परिष्कृत करने के लिए फ़िल्टर सेट करें ताकि वे आपके व्यावसायिक मानदंड को पूरा कर सकें।
- हमेशा अपडेट रहें और ग्राहकों को ध्यान में रखें और मैसेजिंग, फीड आदि के जरिए उनसे संपर्क में रहें।
- हमेशा क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करें और अपने बिजनेस के बारे में नई
और सही जानकारी पोस्ट करते रहें और इसे ज्यादा से ज्यादा वायरल करें।
- सही दर्शकों तक पहुंचने के लिए हमेशा प्रायोजित पोस्ट का उपयोग करें।
Create an Ad Campaign – एक विज्ञापन अभियान बनाएँ
LinkedIn पर विज्ञापन अभियान बनाने के लिए आपको LinkedIn में लॉग इन करना होगा। इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-
- नया अभियान और नई शुरुआत चुनें।
- अपने अभियान को एक नाम दें।
- अपनी पसंद की भाषा चुनें
- अपना मीडिया टाइप चुनें जैसे बेसिक, वीडियो आदि।
- अपनी विज्ञापन प्रति लिखें और शीर्षक के लिए 25 वर्णों और मुख्य भाग के लिए 75 वर्णों का उपयोग करें।
- एक वांछित कॉल टू एक्शन शामिल करें जो कनवर्ट करने के लिए उत्तरदायी है।
- एक जनसांख्यिकीय क्षेत्र और स्थान चुनें, जिसे आप अपने विज्ञापन को लक्षित करना चाहते हैं।
- मूल्य प्रति क्लिक और मूल्य प्रति छापों के बीच भुगतान का तरीका चुनें।
- दैनिक बजट निर्धारित करें। यह वह राशि है जिसे आप LinkedIn के माध्यम से भुगतान किए गए Marketing पर प्रतिदिन भुगतान करने को तैयार हैं।
- रूपांतरण मेट्रिक्स को परिभाषित करें और सुधार के लिए जगह खोजने के लिए नियमित रूप से उनका पता लगाएं।
Connect with Your Customers – अपने ग्राहकों से जुड़ें।
आप अन्य उपयोगकर्ताओं से जुड़ने और उन्हें अपने क्लाइंट में बदलने के लिए LinkedIn का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको चाहिए –
- अपने लिंक को अधिकतम करें जो आकर्षक पृष्ठों पर सीधे जाएं।
- ये लिंक उपयोगकर्ताओं को आपके उत्पादों या सेवाओं में रुचि लेने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।
- अधिक से अधिक लोगों को आमंत्रित करें और यहां तक कि सेकेंड डिग्री कनेक्शन से भी जुड़ें
- और उन्हें अक्सर संदेश भेजें और अपनी बातचीत को खुला रखें।
- अपनी प्रोफ़ाइल को पेशेवर बनाएं क्योंकि इससे आपके व्यवसाय में आपके आमंत्रित लोगों का विश्वास बढ़ता है।
- वर्तमान लोगों को यह जानने दें कि आपको क्या पेशकश करनी है और वे आपसे क्या लाभ उठा सकते हैं।
- हमेशा प्रासंगिक समूहों और मंडलियों से जुड़ें और अपने कर्मचारियों को इसका हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करें।
- अपने कंपनी पृष्ठ को आकर्षक और वर्णनात्मक बनाने के लिए उसे अनुकूलित करें।
- आपको जो पेशकश करनी है उसका वर्णन करने के लिए छवियों, रंगों और क्लिप्स का उपयोग करें।
- हमेशा अपनी प्रोफाइल पर ध्यान दें और पहले व्यक्ति से पता लगाएं और फिर अपनी बात स्पष्ट और संक्षिप्त करें।
- हमेशा अपने ग्राहकों के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाए रखें और अपने आप को उस पर मजबूर किए बिना अपने अनूठे कनेक्शन का पोषण करें|
©Varunraj Kalse